{विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस*} 2020 Theme, Quotes, निबंध, Essay

1 Post  ·  1 User
About this group

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है Theme, Kab Manaya Jata Hai, Quotes, निबंध, Essay World Nature Conservation Day 2020 : Quotes, Thoughts, Messages, Greetings

https://www.policeresults.com/world-nature-conservation-day-quotes/ 

Page 1 of 1

 विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है ?


हर साल 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इसके माध्यम से प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा को लेकर जागरूकता पैदा की जाती है। एक स्वस्थ माहौल स्थिर और उत्पादक समाज की बुनियाद है। इस विचार पर ही विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस आधारित है। इसके माध्यम से हमारी मौजूदा और भावी पीढ़ियों का कल्याण भी सुनिश्चित किया जाता है।


https://www.policeresults.com/world-nature-conservation-day-quotes/ 


इन 10 तरीके से बचाएं धरती को
1. पहला कदम है पुनर्चक्रण। यानी ऐसे चीजों को खरीदों जिसका दोबारा इस्तेमाल संबंध है और वे प्रकृति में खुद से सड़-गल जाते हैं।
2. जल की बचत करें। देखने में आया है कि पानी का दुरुपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है। इंसान मुंह धोते समय नल को खोले रहता है, जिससे पानी बर्बाद होता रहता है। इसी तरह नहाने के समय में इंसान फालतू पानी बहाता है। इन सबसे बचने की जरूरत है।
3. बिजली की बचत करें। जब आपका काम हो जाए तो बिजली से चलने वाले उपकरणों को बंद कर दें। इस तरह से बिजली की भी बचत होगी और पैसे की भी।
4. पौधे कई तरह से हमें फायदा पहुंचाते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं और इस धरती को हरा-भरा बनाएं
5. खुद से सब्जियां उगाएं। दरअसल बाजार में जो सब्जियां बिगती हैं, उनको उगाने में रसायन और कीड़ानाशकों का इस्तेमाल होता है। इस तरह की सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है और पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाती हैं।
6. इधर-उधर कूड़ा फेंकने की बजाय कम्पोस्टिंग करे। इससे दो फायदा होगा। एक तो माहौल में गंदगी नहीं होगी और जब गंदगी नहीं होगी तो बीमारियां कम पैदा होंगी। दूसरा फायदा यह होगा कि कम्पोस्ट खाद मिलेगी जिसका इस्तेमाल फसल या सब्जियों की पैदावार बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।
7. बैटरियां पर्यावरण के लिए काफी खतरनाक हैं। इसलिए बेहतर यह होगा कि ऐसी बैटरियों का इस्तेमाल करें जो दोबारा रिचार्ज हो सकें।
8. धूम्रपान न सिर्फ आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि यह पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाता है। आपके आसपास जो लोग खड़े होते हैं, वे भी धुएं से प्रभावित होते हैं।
9. अपने वाहन का जितना हो सके, कम इस्तेमाल करें। वाहनों के कारण भी प्रदूषण और तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।
10. लोगों को प्रकृति, पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण के फायदे के बारे में बताएं। उनको ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। 

undefined
Write a comment
Write a comment...